BREAKING NEWS: अब 2 शिफ्टों में चलेंगे पंजाब के सभी स्कूल - News 360 Broadcast
BREAKING NEWS: अब 2 शिफ्टों में चलेंगे पंजाब के सभी स्कूल

BREAKING NEWS: अब 2 शिफ्टों में चलेंगे पंजाब के सभी स्कूल

Listen to this article

दोनों स्कूलों के प्रिंसिपलों की सहमति होगी जरूरी

पंजाब (न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट): पंजाब के स्कूलों में विद्यार्थियों की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनजर फैसला लिया गया है, कि अब पंजाब के सरकारी स्कूलों में 2 शिफ्टों में विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों को इसके बारे में दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों में यह कहा गया है, कि स्कूलों में बच्चों की बढ़ती हुई संख्या को देखकर यह निर्णय लिया गया है। सरकारी स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर कम है, और बच्चों की संख्या ज्यादा है, इसलिए स्कूलों को 2 शिफ्टों में चलाने का निर्णय लिया गया है।

पत्र में कहा गया है कि जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है। इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है वहां पर स्कूलों को 2 शिफ्टों में चलाया जाएगा। जहां पर प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल एक ही जगह पर चलाए जा रहे हैं। वहां पर 2 शिफ्टों में स्कूल को चलाने के लिए दोनों स्कूलों के प्रिंसिपलों की सहमति जरूरी होगी। इन स्कूलों के प्रिंसिपलों द्वारा शिक्षा विभाग को स्कूल को डबल शिफ्ट में चलाने के लिए आवेदन भेजा जाएगा। स्कूलों में डबल शिफ्टों का समय सुबह 7:00 बजे से 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 12:30 से 5:30 बजे तक का होगा। स्कूलों में अनुशासन की जिम्मेदारी सीनियर अध्यापकों की होगी।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है, कि कोविड-19 के बाद सरकारी स्कूलों में बच्चों का दाखिले के लिए रुझान बढ़ा है। संख्या अधिक होने के कारण सरकारी स्कूलों में इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण स्कूलों को 2 शिफ्टों में करने का निर्णय लिया है। इसमें कई स्कूलों के प्रिंसिपलों द्वारा भी स्कूलों को 2 शिफ्टों में चलाने की मांग की गई है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)