बड़ा आदेश :सरकार ने वर्तमान टेक्नोलॉजी वाले टेलीविजन प्रतिबंधित किए - News 360 Broadcast

बड़ा आदेश :सरकार ने वर्तमान टेक्नोलॉजी वाले टेलीविजन प्रतिबंधित किए

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नेशनल न्यूज़ ): Big order: Government banned televisions with current technology : भारत में ऐसे टेलीविजन का निर्माण होगा जिसमें ग्राहकों को सेट टॉप बॉक्स ना लगाना पड़े।भारतीय मानक ब्यूरो ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में तीन महत्वपूर्ण भारतीय मानक प्रकाशित किए हैं। इनमें पहला मानक बिल्ट इन सैटेलाइट ट्यूनर वाले डिजिटल टेलीविजन रिसीवर के लिए भारतीय मानक है। भारतीय मानक ब्यूरो ने अपनी तकनीकी समिति के माध्यम से बिल्ट इन सैटेलाइट ट्यूनर वाले टेलीविजन के लिए एक भारतीय मानक र्आएस 18112:2022 विशिष्टता प्रकाशित की है। इस भारतीय मानक के अनुसार निर्मित टीवी किसी उचित स्‍थान, किसी भवन की छत/दीवार के किनारे लगे एलएनबी के साथ एक डिश एंटीना को जोड़कर फ्री-टू-एयर टीवी और रेडियो चैनलों को प्राप्‍त करने में सक्षम होंगे।

इससे सरकारी पहलों, योजनाओं और दूरदर्शन की शैक्षिक सामग्री तथा भारतीय संस्कृति कार्यक्रमों के भंडार के बारे में ज्ञान के प्रसारण में मदद मिलेगी और इनसे पूरे देश में बड़े पैमाने पर लोगों तक जानकारी पहुंचने और उससे लाभान्वित होने की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

वर्तमान में, देश में टेलीविजन, विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदने की जरूरत पड़ती है। दर्शकों को दूरदर्शन द्वारा प्रसारित फ्री टू एयर चैनलों (गैर-एन्क्रिप्टेड) को प्राप्‍त करने के लिए सेट टॉप बॉक्स का उपयोग करना जरूरी है। अब दूरदर्शन चरणबद्ध तरीके से एनालॉग प्रसारण को बंद करने की ओर अग्रसर है। दूरदर्शन, डिजिटल उपग्रह प्रसारण का उपयोग करते हुए फ्री टू एयर चैनलों का प्रसारण जारी रखेगा। सेट टॉप बॉक्स के उपयोग के बिना ही इन फ्री टू एयर चैनलों को प्राप्‍त करने में सक्षम बनाने के लिए उपयुक्त इनबिल्ट सैटेलाइट ट्यूनर के साथ टेलीविजन रिसीवर की जरूरत‍ पड़ती है।

दूसरा, मानक यूएसबी टाइप सी रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल से संबंधित भारतीय मानक है। भारतीय मानक ब्यूरो ने भारतीय मानक आईएस/आईईसी 62680-1-3:2022 यूएसबी टाइप-सी® केबल और कनेक्‍टर के लिए विशिष्टता प्रकाशित की है। यह भारतीय मानक मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय मानक आईईसी 62680-1- 3:2022 को अपना रहा है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)