रियल एस्टेट कारोबारियों को पंजाब सरकार से बड़ा झटका, जानिए पूरा मामला - News 360 Broadcast
रियल एस्टेट कारोबारियों को पंजाब सरकार से बड़ा झटका, जानिए पूरा मामला

रियल एस्टेट कारोबारियों को पंजाब सरकार से बड़ा झटका, जानिए पूरा मामला

Listen to this article

जालंधर: रियल एस्टेट कोरोबारियों को पंजाब सरकार ने बड़ा झटका देते हुए पंजाब में अवैध व अनधिकृत कॉलोनियों में प्लाटों की बिना एनओसी के रजिस्ट्री करने पर सख्ती से रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं। पंजाब के अंडर सेक्रेटरी रेवेन्यू ने राज्य के सभी सब रजिस्ट्रार, सब-रजिस्ट्रार, ज्वाइंट सब-रजिस्ट्रारों व डिवीजनल कमिश्नर को आदेश जारी करते हुए हिदायत दी है कि राज्य में अवैध व अनधिकृत कॉलोनियों में प्लाटों की रजिस्ट्री करने के दौरान संबंधित विभाग से एनओसी का होना अनिवार्य है।

जानकारी मुताबिक सेक्रेटरी रेवेन्यू ने आदेशों में कहा गया है कि पंजाब अवैध/अनधिकृत कॉलोनियों के खतरे का सामना कर रहा है। बीते वर्षों में राज्य में हजारों अवैध/अनधिकृत कॉलोनियां बनी हैं जो कि ना केवल राज्य के राजस्व लिए एक बड़ा नुकसान है, बल्कि पंजाब के लोगों के साथ धोखाधड़ी भी है। उन्होंने कहा कि इन अवैध/अनधिकृत कॉलोनियों के परिणामस्वरूप राज्य में बेतरतीब शहरीकरण हो रहा है, जहां बिजली, सड़क, पेयजल, सीवरेज सिस्टम जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी के कारण निवासियों को समस्या का सामना करना पड़ता है।

बता दें कि इस धोखाधड़ी का एक और आयाम यह है कि कई बार जो लोग अपने जीवन भर की पूंजी को एक छोटा प्लाट खरीदने के लिए खर्च कर देते हैं, लेकिन बावजूद उन्हें उनके प्लाट पर कब्जा नहीं मिलता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अवैध कॉलोनाइजर कॉलोनी का हिस्सा बेचता है जिसे गलियों, पार्कों और अन्य सुविधाओं के लिए छोड़ा गया होता है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)