भगवंत मान सरकार अधिकृत कॉलोनियों में आला दर्जे की सुविधाएं सुनिश्चित बनाएगी-अमन अरोड़ा - News 360 Broadcast

भगवंत मान सरकार अधिकृत कॉलोनियों में आला दर्जे की सुविधाएं सुनिश्चित बनाएगी-अमन अरोड़ा

Listen to this article
  • आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री द्वारा पीडीए के कामकाज और विभिन्न प्रोजैक्टों की समीक्षा

NEWS 360 BROADCAST : SATPAUL SHARMA

JALANDHAR :राज्य के शहरी इलाकों में नागरिकों को सभी प्राथमिक सुविधाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए पंजाब के आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने आज कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य की अधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को आला दर्जे की सुविधाएं सुनिश्चित बनाएगी।
श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि इसी प्रतिबद्धता के अंतर्गत राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों में इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पटियाला विकास अथॉरिटी के अधीन आने वाले अलग-अलग स्थानों की नीलामी के अलावा नई योजना लॉन्च करने जा रही है। आज पटियाला विकास अथॉरिटी के काम-काज का जायज़ा लेते हुए श्री अमन अरोड़ा ने लम्बे समय से प्रतीक्षा किए जा रहे 34.64 एकड़ वाले प्रोजैक्ट ‘पीडीए एनक्लेव धूरी’ की असली स्थिति का मुल्यांकन भी किया। इस मौके पर आवास निर्माण एवं शहरी विकास के प्रमुख सचिव श्री अजोए कुमार सिन्हा और पटियाला विकास अथॉरिटी के डिप्टी कमिश्नर-कम-मुख्य प्रशासक श्रीमति साक्षी साहनी ने उनको बताया कि पीडीए स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगाँठ पर इसकी अलग-अलग साईटों की नीलामी करेगी।
श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में नई योजनाबद्ध टाउनशिप लाने के प्रति पिछली सरकारों की बुरी नीतियाँ ही राज्य के शहरी क्षेत्रों में ग़ैर-कानूनी कॉलोनियों और बेतरतीब विकास का मुख्य कारण हैं, जोकि बुनियादी ढांचे के विकास में रुकावट बन रही हैं और लोगों को बुनियादी सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है।
मंत्री ने अनाधिकृत कॉलोनियों में स्थित प्लॉटों और इमारतों को एनओसी जारी करने के लिए उचित विधि बनाने के लिए पी.डी.ए. की सराहना की। उनको यह भी बताया गया कि पी.डी.ए. ने लोगों की सुविधा के लिए इस सम्बन्ध में एक हेल्पलाइन नंबर 0175-5020555 शुरू करने के अलावा सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया है। उनके ध्यान में यह भी लाया गया कि पीडीए के ऑनलाइन पोर्टल पर कोई भी केस बकाया नहीं है।
कैबिनेट मंत्री ने 208 करोड़ रुपए की लागत वाले ‘बड़ी नदी और छोटी नदी का कायाकल्प’ प्रोजैक्ट, किला मुबारक के आस-पास हेरिटेज स्ट्रीट के निर्माण और पटियाला शहरी विकास अथॉरिटी के अन्य चल रहे विकास प्रोजैक्टों का भी जायज़ा लिया।
इसके उपरांत रैज़ीडैंट वेलफेयर ऐसोसीएशनों और कॉलोनाईजऱों को दरपेश समस्याओं को गौर से सुनते हुए मंत्री ने कहा कि मान सरकार अधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने ओमैक्स पीडीए पटियाला और पुडा अनुमोदित कॉलोनियों के निवासियों द्वारा उठाए गए मुद्दों बाबत आश्वासन देते हुए कहा कि इन कॉलोनियें को दरपेश मुश्किलों के हल के लिए अगले तीन महीनों के अंदर-अंदर विकास कार्य मुकम्मल करवाए जाएंगे और वह ख़ुद फिर पटियाला का दौरा करेंगे।
इससे पहले पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए अमन अरोड़ा ने कहा कि योजनाबद्ध शहरी विकास पंजाब सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि हैरानी की बात है कि शहरी विकास को प्राथमिकता देने की बजाय पिछली सरकारों के कई नेता ख़ुद डिवेल्पर बन गए और राज्य में 14,000 से अधिक अनाधिकृत कॉलोनियां होंद में आ गई। यह मुख्य कारण था कि योजनाबद्ध कॉलोनियों का विकास नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि एन.ओ.सीज का मुद्दा अगले कुछ दिनों में हल कर लिया जाएगा।
मीडिया के एक और सवाल के जवाब में श्री अरोड़ा ने कहा कि लोगों से फीडबैक लेने और विभाग के कामकाज में और सुधार लाने के लिए उन्होंने आज पटियाला से पंजाब दौरे की शुरुआत की है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि बहुत जल्द ही लोग राज्य के शहरों की हालत में ज़बरदस्त सुधार देखेंगे।
पत्रकारों के कल्याण संबंधी पूछे गए सवाल पर सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री श्री अरोड़ा ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और पंजाब सरकार मीडिया के कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मीडिया वालों के लिए उनके दरवाज़े हमेशा खुले हैं।
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में पंजाब में बहुत संभावनाएं हैं और केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र के साथ की वचनबद्धता को पूरा करने के साथ राज्य जल्द ही अक्षय ऊर्जा में नंबर एक बन जाएगा।
विधायक अजीतपाल सिंह कोहली, डॉ. बलबीर सिंह, हरमीत सिंह पठानमाजरा, कुलवंत सिंह बाज़ीगर और गुरलाल घनौर ने भी अपने हलकों से सम्बन्धित कॉलोनियों के निवासियों को दरपेश समस्याएँ मंत्री के समक्ष रखी, जिस पर श्री अरोड़ा ने अधिकारियों को ज़रूरी हिदायतें जारी की।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)