पंजाब फ्रंटियर-2022 की उपलब्धियां;316.988 किलोग्राम हेरोइन, 67 हथियार, 850 राउंड जब्त किए - News 360 Broadcast

पंजाब फ्रंटियर-2022 की उपलब्धियां;316.988 किलोग्राम हेरोइन, 67 हथियार, 850 राउंड जब्त किए

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नेशनल न्यूज़ ): Achievements of Punjab Frontier-2022; 316.988 Kg Heroin, 67 Arms, 850 Rounds Seized : सीमा सुरक्षा बल, पंजाब फ्रंटियर पंजाब की 553 किलोमीटर लंबी कठिन और चुनौतीपूर्ण भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। खराब मौसम की स्थिति और तस्करी सहित कई चुनौतियों के दौरान बहादुर बीएसएफ जवान चौबीसों घंटे अत्यधिक समर्पण और बेहिचक भावना के साथ सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं।

वर्ष 2022 के दौरान, पंजाब फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने बेहद उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखी है। नतीजतन, बीएसएफ ने सफलतापूर्वक “22 ड्रोन का पता लगाया और कब्जा कर लिया और 316.988 किलोग्राम हेरोइन, 67 हथियार, 850 राउंड जब्त किए, 02 पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया और विभिन्न घटनाओं में 23 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया। मानवीय दृष्टिकोण प्रदर्शित करते हुए बीएसएफ ने 09 पाक नागरिकों को पाकिस्तान रेंजर्स” को सौंप दिया है, जो अनजाने में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर गए थे।

बीएसएफ के 58वें स्थापना दिवस के अवसर पर बीएसएफ के इतिहास में पहली बार पवित्र शहर अमृतसर (पंजाब) में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में रस्मी “‘बीएसएफ स्थापना दिवस परेड'” का आयोजन किया गया। पारंपरिक माहौल। “माननीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय” ने मुख्य अतिथि के रूप में इस प्रभावशाली परेड की सलामी ली

बीएसएफ एक सीमा रक्षक बल होने के नाते सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की देखभाल भी करता है और उनकी भलाई के लिए, विभिन्न “नागरिक कार्य कार्यक्रम आयोजित करता है, जिसमें मुफ्त चिकित्सा शिविर, कौशल विकास प्रशिक्षण, खेल टूर्नामेंट, सांस्कृतिक गतिविधियां”शामिल हैं और सीमावर्ती क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों की मदद करने के प्रयासों में।

“जय जवान जय किसान” की सच्ची भावना से सीमावर्ती किसानों की सहायता करने तथा उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित कंपनी कमांडरों द्वारा नियमित रूप से किसानों के साथ बैठकें की जा रही हैं। कमांडेंट व डीआइएसजी जिस दौरान उनकी समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जाता है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि इन बैठकों से पहले पर्याप्त प्रचार किया जाए ताकि अधिक से अधिक किसान इन बैठकों में भाग ले सकें।

चालू वर्ष के दौरान, बीएसएफ ने *’आजादी का अमृत महोत्सव’* के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किए, जैसे *सीमा प्रहरी आईओसीएल मैराथन, बीएसएफ मैराथन 2022 (दूसरा – संस्करण)। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’, जालंधर और लुधियाना में आयोजित बीएसएफ जांबाज मोटरसाइकिल शो, अटारी से केवडिया (गुजरात) तक बीएसएफ सीमा भवानी मोटरसाइकिल रैली।* इसके अलावा, विभिन्न जागरूकता अभियान जैसे *’स्वच्छ भारत अभियान’, ‘हर घर तिरंगा’* फ्रंटियर जालंधर और सभी कमांड सेक्टरों और बीओपी तक की इकाइयों में आयोजित किए गए थे और *बीएसएफ के पेंशनरों के लिए पेंशन संबंधी शिकायत के निवारण के लिए पेंशन अदालत और फ्रंटियर जालंधर में रोज़गार मेला आयोजित किया गया था।* इन सबके अलावा, बुनियादी सुधार के लिए कई पहल की गईं जमीनी स्तर पर बुनियादी ढांचा, ताकि पंजाब फ्रंटियर में जवानों को अधिकतम सुविधाएं दी जा सकें। इसके अलावा, जवानों और उनके परिवार के सदस्यों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक इकाई में परिवार कल्याण केंद्र कार्यरत हैं जहां बीएसएफ कर्मियों के परिवारों के लिए विभिन्न नागरिक/व्यावसायिक पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। सीमा सुरक्षा बल, पंजाब फ्रंटियर पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ पंजाब की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा कर रहा है और सभी हितधारकों के साथ सक्रिय संचार और समन्वय बनाए रखते हुए पाकिस्तान के साथ पंजाब की अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए अपना प्रयास जारी रखेगा।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)