आई.के.जी पी.टी.यू एवं विल्फ्रिड लॉरियर यूनिवर्सिटी के बीच अकादमिक ने साझेदारी पर किए हस्ताक्षर - News 360 Broadcast

आई.के.जी पी.टी.यू एवं विल्फ्रिड लॉरियर यूनिवर्सिटी के बीच अकादमिक ने साझेदारी पर किए हस्ताक्षर

Listen to this article

न्यूज़360ब्रोडकास्ट,जालंधर/कपूरथला

कम खर्च में स्टूडेंट्स को बेहतर विदेशी पढाई के अवसर देने के उदेश्य से आई के गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आई के जी पी टी यू) ने वाटरलू – विल्फ्रिड लॉरियर यूनिवर्सिटी वाटरलू एवं ब्रैंटफोर्ड, ओन्ट्स परिसर के साथ एक अकादमिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस करार से विशेषकर कंप्यूटर साइंस विभाग के स्टूडेंट्स को अधिकतम लाभ मिलेगा। जानकारी के मुताबिक आई.के.जी पी.टी.यू के कंप्यूटर साइंस  इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स इस यूनिवर्सिटी में दो साल पूरे करने के बाद लॉरियर के कंप्यूटर साइंस विभाग में अपनी पढाई के तीसरे एवं चौथे वर्ष के लिए दाखिला ले पाएंगे। इससे बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री कंप्यूटर साइंस में दो साल देश में तथा दो साल विदेश में पूरी करने के अवसर मिलेंगे। दोनों यूनिवर्सिटी ने अपने-अपने कोर्स के सिलेबस की मैपिंग इस संधर्व में कर ली है।

ऑनलाइन हुए इस करार समारोह के बाद लॉरियर यूनिवर्सिटी के ग्लोबल प्लानिंग के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी हेइडी नॉर्थवुड ने बताया कि लॉरियर यूनिवर्सिटी में वे दुनियाभर के सबसे जिज्ञासु एवं योग्यं छात्रों की एडमिशन करते हैं तथा अब नए भागीदारों में आई.के.जी पी.टी.यू के साथ वे स्टूडेंट्स को नए ग्लोबल अवसर उपलब्ध करवाएंगे। इससे स्टूडेंट्स एवं फैकल्टी दोनों को सीखने के नए अवसर मिलेंगे। आई. के. जी. पी. टी. यू की तरफ से डीन प्रो (डा.) यादविंदर सिंह बराड़ ने बताया कि यह समझौता लॉरियर रणनीति 2019-2024 में अंतर्राष्ट्रीयकरण के उद्देश्य से जुड़ा हुआ है। यूनिवर्सिटी की तरफ से कुलपति एवं पंजाब सरकार के तकनीकी शिक्षा एवं उद्योगिक सिखलाई विभाग के प्रमुख सचिव आई.ए.एस अधिकारी विकास गर्ग ने  तथा लॉरियर के अध्यक्ष एवं कुलपति डेबोरा मैकलैची ने इस करार पर हस्ताक्षर किए।

इस साझेदारी के माध्यम से आईकेजीपीटीयू और लॉरियर अपनी वैश्विक पहुंच का विस्तार करेंगे, स्टूडेंट्स को स्किल्ड बनाएंगे एवं अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्रदान करेंगे। इससे स्टूडेंट्स सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर दोनों में व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से कंप्यूटिंग के मूल सिद्धांतों को हासिल करेंगे। इस अवसर पर आई.के.जी पी.टी.यू की तरफ से प्लानिंग एवं एक्सटर्नल प्लानिंग विभाग के डायरेक्टर डा.एकओंकार सिंह जोहल ने कहा कि जो अभिभावक अपने बच्चों को विदेशी पढाई तो करवाना चाहते हैं। मगर चार साल का मोटा खर्च नहीं उठा पाते हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा। इस अवसर पर कंप्यूटर साइंस विभाग की मुख्य मोनिका सचदेव एवं उपस्थित रहे। 

 

Academics sign partnership between IKG PTU and Wilfrid Laurier University

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)