पंजाब के 90% घरों को ज़ीरो बिजली बिल मिला,वादा पूरा किया:मंत्री - News 360 Broadcast
पंजाब के 90% घरों को ज़ीरो बिजली बिल मिला,वादा पूरा किया:मंत्री

पंजाब के 90% घरों को ज़ीरो बिजली बिल मिला,वादा पूरा किया:मंत्री

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (पंजाब न्यूज़ ):90% households in Punjab get zero electricity bill, promise fulfilled: Minister : बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि जीरो बिजली बिल के वादे को पूरा कर दिया है। बिजली मंत्री ने कहा कि सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 600 यूनिट बिजली द्वैमासिक/300 यूनिट मासिक बिजली दी गई है, जिसमें सालाना सब्सिडी का लाभ 10,000 रुपये है। बिजली मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही लगभग 90% परिवारों को अब “शून्य” बिल मिल रहे हैं, जो जनवरी, 2023 में बढ़ने की उम्मीद है। हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि सभी आवासीय क्षेत्र को मुफ्त बिजली देने के अलावा 31 दिसंबर, 2021 तक के सभी लंबित बिलों को माफ कर दिया गया है। ईटीओ ने कहा, ऐसे सभी डिस्कनेक्ट किए गए कनेक्शन बहाल कर दिए गए हैं।

बिजली मंत्री ने कहा कि उनकी पिछली सरकारों ने ट्यूबवेल के लिए किसानों को मुफ्त बिजली का लालच दिया लेकिन किसानों को कभी भी निर्बाध बिजली आपूर्ति नहीं की गई जिससे उन्हें सिंचाई के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार ने न केवल कृषि उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली जारी रखी है, बल्कि पहली बार धान के मौसम में बिना बिजली कटौती के आठ घंटे नियमित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की है।

पंजाब सरकार ने किसानों के लिए एक और प्रोत्साहन के रूप में ट्यूबवेल का लोड बढ़ाने का शुल्क रुपये से घटाकर 100 रुपये कर दिया है। 4750/बीएचपी से रु. 2500 / बीएचपी जिसके परिणामस्वरूप 1,87,000 किसान लाभान्वित हुए।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)