जालंधर में 34 स्वास्थ्य संस्थान होंगे अपग्रेड, योजना पर बैठक - News 360 Broadcast
जालंधर में 34 स्वास्थ्य संस्थान होंगे अपग्रेड, योजना पर बैठक

जालंधर में 34 स्वास्थ्य संस्थान होंगे अपग्रेड, योजना पर बैठक

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर न्यूज़ ): 34 health institutions will be upgraded in Jalandhar, meeting on the plan : अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर अमित महाजन ने जिला स्वास्थ्य सोसायटी की बैठक में स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न सेवाओं की समीक्षा करने के इलावा जिले कि 34 स्वास्थ्य संस्थानों में आम आदमी क्लीनिक की तर्ज पर स्वास्थ्य सेवाओं को अपग्रेड करने संबंधी चल रही प्रक्रिया का भी जायजा लिया।

सिविल सर्जन डा.रमन शर्मा व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभावशाली ढंग से लागू करने को कहा ताकि इनका लाभ जमीनी स्तर पर पहुंचाया जा सके। मेजर अमित महाजन ने कोविड-19 टीकाकरण, आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, यूडीआईडी, आरबीएसके प्रोग्राम और आम आदमी क्लीनिक के कार्यक्रम और कामकाज की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कोविड-19 के टीके की कुल 4047026 खुराकें दी जा चुकी है, जिनमें 1953879 पहली 1884544 दूसरी एवं 208603 एहतियाती खुराक शामिल है।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि दिव्यांगजनों को विशिष्ट पहचान पत्र जारी करने के अभियान के तहत 22981 यूडीआईडी कार्ड बन चुके है और 2304 आवेदन लंबित है, जिसके संबंध में जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आरबीएसके प्रोग्राम अधीन जिले में गठित 19 मोबाईल स्वास्थ्य टीमें सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलो एवं आंगनबाडी केन्द्रों के बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही है।

आम आदमी क्लीनिक के कामकाज की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा.रमन शर्मा ने बताया कि जिले में चल रहे छह आम आदमी क्लीनिकों से अगस्त से दिसंबर तक कुल 45204 लाभपातरी ओपीडी से लाभ ले चुके है और 2234 मरीजों की लैब जांच हुई है। इस दौरान डीएमसी डा. ज्योति शर्मा ने कहा कि आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना अधीन 75 प्रतिशत अस्पतालों का भुगतान कर दिया गया है और 36 निजी अस्पतालों ने योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाएं देना शुरू कर दिया है।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने जिले के 34 स्वास्थ्य संस्थानों में चल रहे कार्यों की समीक्षा की, जिसमें आम आदमी क्लीनिक की तर्ज पर स्वास्थ्य सेवाओं को अपग्रेड किया जा रहा है, और सभी आवश्यक व्यवस्थाओं और तैयारियों को जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश दिए, ताकि बढिया सेवाए समय पर शुरू की जा सके ।

गांवों व शहरों में चल रहे विकास कार्यों का भी लिया जायजा: एक अलग बैठक के दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा ने गांवों और शहरों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को पूर्ण कार्यों के उपयोग प्रमाण पत्र जमा करने के निर्देश दिए।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)