KMV में 2 दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

कार्यशाला में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने पूरे जोश और उत्साह से लिया भाग

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: जालंधर के कन्या महा विद्यालय (ऑटोनोमस) ने दो विषयों प्रिपेरिंग फॉर यौर फ्यूचर: अ जर्नी टुवर्डस ज़ीरो वेस्ट ऐंड पर्माकल्चर लिविंग ” और “ वेस्ट सैग्रीगेशन ऐंड अचीविंग ज़ीरो वेस्ट थ्रू इनोवेटिव लो कॉस्ट टीचिंग एड्स ” पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कियाI विद्यालय के प्राध्यापकों डॉ. प्रदीप अरोड़ा एवं डॉ. हरप्रीत कौर को नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (एन.सी.एस.टी.सी.) डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार के द्वारा डेवलपिंग लो कॉस्ट टीचिंग एड्स इन प्रमोटिंग सस्टेनेबल वेस्ट मैनेजमेंट विषय पर आधारित प्रदान किए गए रिसर्च प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयोजित हुई इस वर्कशॉप में मुख्य वक्ता के रूप में ज्योत्सना जैन ने भाग लिया। वह पर्माकल्चर डिज़ाइन और टिकाऊ कार्यशालाओं की सुविधा के लिए समर्पित एक पेशेवर हैं।

वहीं प्रिंसिपल प्रोफेसर (डॉ.) अतिमा शर्मा द्विवेदी ने अपने संबोधन के दौरान सभी मेहमानों का स्वागत किया और उन्हें स्वच्छ भारत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकता और महत्व से अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने सभी युवाओं को स्वच्छ भारत के साथ-साथ नए उभरते भारत के संकल्प को मजबूत करने के लिए भी प्रेरित किया। ज्योत्सना ने पर्माकल्चर जीवन के सिद्धांतों की अवधारणा पर एक व्यावहारिक प्रस्तुति दी। उनकी चर्चा में प्राकृतिक पर्यावरण के साथ सामंजस्य स्थापित करने वाली टिकाऊ प्रथाओं के महत्व पर जोर दिया गया, जिसमें दिखाया गया कि कैसे व्यक्ति और समुदाय अपने पारिस्थितिक पदचिह्न को बढ़ाने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं। पर्माकल्चर सिद्धांतों को एकीकृत करके उन्होंने बताया कि कैसे कोई आत्मनिर्भर प्रणाली बना सकता है जो न केवल व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करती है बल्कि आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र में भी सकारात्मक योगदान देती है। अपने भाषण के दौरान ज्योत्सना ने जीवनशैली विकल्प के रूप में शून्य अपशिष्ट के महत्व पर विस्तार से बताया जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है।

उन्होंने दैनिक जीवन में बर्बादी को कम करने के लिए व्यावहारिक उदाहरण और रणनीतियां प्रदान कीं, उपस्थित लोगों को अपनी उपभोग की आदतों पर पुनर्विचार करने और अधिक टिकाऊ विकल्पों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। गौरतलब है कि इस कार्यशाला में संस्कृति के.एम.वी स्कूल के 500 से अधिक विद्यार्थियों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लिया। मैडम प्रिंसिपल ने कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए एआई और डेटा साइंस विभाग के प्रमुख डॉ. प्रदीप अरोड़ा, पीजी फैशन डिजाइनिंग विभाग की प्रमुख डॉ. हरप्रीत कौर और पूरी आयोजन समिति के प्रयासों की सराहना की।

Related posts

इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने किया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

HMV की छात्रा ने साउथ एशियन गेम्स में जीता गोल्ड व सिलवर मेडल

DAV कॉलेज में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन का हुआ आयोजन